top of page
  • Prashant

मेरा सफ़र और नयी शुरूआत



हेलो दोस्तों मैं आपको अपने बारे में  कुछ बताना चाहती हूं!


जब से मैं समानता की फैलो बनी हूं तब से मेरे जीवन में काफी बदलाव आए हैं और मैं बहुत खुश हूं। समानता के द्वारा मैं हर दिन कुछ ना कुछ नया-नया सीखती रहती हूं| ट्रेनिंग के दौरान मैंने बहुत कुछ नया सीखा और बच्चों के बारे में जैसे स्टूडेंट विजन और फैलो विजन के बारे में जानकारी ली। मैंने ट्रेनिंग के समय मैं FLN और निपुण भारत के बारे में बहुत अच्छे तरीके से पढ़ा है।


एक लाइब्रेरी कैसी होनी चाहिए उसके बारे में भी हमने चर्चा की तथा हमने वैल्यूज और बाईस (bias) के बारे में बहुत अच्छे तरीके से भी पड़ा है।


स्वॉट को हमने 4 भागो में बांटा है अच्छी बात यह है कि हम प्रतिदिन कुछ ना कुछ नया करते थे सीखते थे। मुझे कभी-कभी लगता है कि शायद मुश्किलें हमें हमेशा कुछ नया सीखने और कुछ नए - नए अनुभव देने ही आती है जो हमें हर दिन बेहतर बनाती है और अगली चुनौती के लिए हमें तैयार करती है|


मैंने अपने 1 वर्ष  का कैलेंडर बनाया है उसके द्वारा ही में छात्रों को पढ़ाऊंगी और स्कूल में हमे क्या क्या कार्य करने हैं और कौन-कौन सी गतिविधियां करनी है सब कुछ है और मेरी लाइफ अब समानता में जुड़ने से हरी भरी हो गई हैं तथा मेरा उद्देश्य यही है कि बच्चों को मनोरंजन के साथ-साथ शिक्षित करना है मुझे बहुत अच्छा लग रहा है जब से मैं समानता में जुड़ी हूं।


समानता का धन्यवाद बोलना चाहूंगी कि यह मौका मुझे मिला है कि उनके द्वारा मैं बच्चों को पढ़ा सकूंगी। और आगे मेरा जीवन बहुत अच्छा होने वाला है तथा मुझे बहुत कुछ सीखने का अनुभव भी मिलेगा।


Written by Swati


1 view0 comments

Comments


bottom of page